Speech On Republic Day In Hindi|Essay On Republic Day In Hindi|

By
Advertisement

Speech On Republic Day In Hindi|Essay On Republic Day In Hindi|

We provided you awesome speech on republic day in hindi..here i am provided five different speech on republic day in hindi... so just read this article..

1. भारत में, 26 जनवरी को 'गणतंत्र दिवस' मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस उस तारीख को याद करता है जिस पर भारत सरकार का संविधान भारत सरकार अधिनियम 1935 को 26 जनवरी 1950 को भारत के शासी दस्तावेज के रूप में बदल रहा था।

गणतंत्र दिवस भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है। नई दिल्ली में, इस दिन एक विशेष परेड आयोजित किया जाता है। भारत के राष्ट्रपति सलाम लेते हैं। विजय चौक से जुलूस शुरू होता है। सशस्त्र बलों के सभी तीन पंख परेड में भाग लेते हैं।
ध्वज उछाल समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम सभी राज्य राजधानियों में होते हैं। ध्वज-उछाल समारोह पूरे देश में स्थानीय प्रशासन, स्कूलों और कॉलेजों द्वारा भी आयोजित किए जाते हैं। स्कूलों और कॉलेजों में, विभिन्न प्रतियोगिताओं आयोजित की जाती हैं और विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं।
;- just make it effective by  republic day quotesrepublic day shayari, republic day slogan and republic day greetings..

Speech On Republic Day In Hindi For class 1|Speech On Republic Day In Hindi for class 2|   

2.26 जनवरी हमारा गणतंत्र दिवस है। हम हर साल इस दिन मनाते हैं। 1950 में यह भारतीय एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया था और इसका अपना संविधान था।
गणतंत्र दिवस पूरे देश में महान धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है। दिल्ली में, यह उत्साह और खुशी के बीच मनाया जाता है।
इस दिन एक विशेष परेड आयोजित किया जाता है। सुबह की शुरुआत में लोग राज पथ पर इकट्ठे होने लगते हैं और परेड देखने के लिए राजपथ को लाल किले में अन्य जगह बनाते हैं। भारत के राष्ट्रपति सलाम लेते हैं।
एक जुलूस विजय चौक के रूप में शुरू होता है। सशस्त्र बलों के सभी तीन पंख परेड में भाग लेते हैं। विभिन्न हथियार, टैंक, बड़ी बंदूकें और युद्ध के अन्य हथियारों का प्रदर्शन है। सैन्य बैंड अलग धुन खेलते हैं। एनसीसी कैडेट और पुलिस भी परेड में भाग लेती है।

इसके बाद टेबलॉक्स विभिन्न राज्यों के रूप में होते हैं। वे संबंधित राज्य के लोगों के जीवन और रीति-रिवाजों की एक वास्तविक तस्वीर और आजादी के बाद किए गए प्रगति को दर्शाते हैं।
लोक नृत्य आयोजित किए जाते हैं। नर्तकियों वायरस उपकरणों पर गाते हैं और खेलते हैं। स्थानीय कॉलेजों और स्कूलों के लड़के और लड़कियां परिशुद्धता में मार्च करती हैं और राष्ट्रीय गीत गाती हैं।

एक रंगीन फ्लाई-अतीत एरो पैन के हड़ताली प्रकार हैं। गुलाब पंखुड़ियों को हवा के रूप में दिखाया जाता है और भगवा, सफेद और हरे रंग का एक तिरंगा, राष्ट्रीय ध्वज के रंग पीछे छोड़ दिया जाता है। इन बादलों के गुब्बारे हवा में तैरते हैं।
रात में सभी सरकारी इमारतों को रोशनी दी जाती है और लोग सुंदर दृष्टि देखने के लिए बाहर निकलते हैं।
Happy Republic Day 2019 Images
Happy Republic Day 2019 Images 
I think for making a effective speech on republic day in hindi, we just needed some awesome republic day quotes, republic day shayari, republic day slogan and republic day greetings..

Speech On Republic Day In Hindi For class 6|Speech On Republic Day In Hindi for class 7|   

3.26 जनवरी, 1950 भारतीय इतिहास में एक लाल पत्र दिवस है। इस दिन, भारत एक सार्वभौम लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया। तब से, 26 जनवरी को हर साल हमारे गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। संप्रभु का अर्थ एक ऐसा देश है जो न केवल आंतरिक रूप से सर्वोच्च है बल्कि किसी बाहरी नियंत्रण से भी स्वतंत्र है। लोकतंत्र लोगों और लोगों के लिए लोगों की सरकार है। एक गणराज्य में, एक राज्य का मुखिया वंशानुगत नहीं है। वह लोगों या उनके प्रतिनिधियों द्वारा चुने जाते हैं।

26 जनवरी का दिन एक और कोण से भी महत्वपूर्ण है। इस दिन भारत का संविधान भी जारी किया गया था। वास्तव में, संविधान 26 नवंबर, 1949 को तैयार था, लेकिन 26 जनवरी, 1950 के साथ इसकी प्रक्षेपण को स्थगित कर दिया गया था।
स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के इतिहास में 26 जनवरी ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 26 जनवरी, 1 9 30 को, लाहौर सत्र में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने देर से पं। की अध्यक्षता में आयोजित किया। जवाहर लाई नेहरू ने वचन दिया कि भारत का उद्देश्य "पूर्ण स्वराज" अर्थात ब्रिटिश शासन से पूर्ण स्वतंत्रता थी।

गणतंत्र दिवस हमें भारतीय लोगों द्वारा ब्रिटिश शासन से पूरी आजादी के प्रतिज्ञा का एहसास करने के लिए किए गए महान त्यागों की याद दिलाता है। इस दिन देश भर में उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह हमारा राष्ट्रीय त्यौहार है। इस दिन सभी कॉलेज, स्कूल, कार्यालय, दुकानें, कारखानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इसे राष्ट्रीय अवकाश माना जाता है।
दिल्ली में, गणतंत्र दिवस हर साल महान धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है। पूरे देश के हजारों लोग गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए दिल्ली जाते हैं। इन समारोहों को देखने के लिए कई विदेशी गणमान्य व्यक्ति और पर्यटक भी दिल्ली आते हैं।

राष्ट्रीय महत्व की इस महान घटना की तैयारी कई हफ्तों पहले शुरू होती है। 24 जनवरी को, गणतंत्र दिवस परेड का एक पूर्ण ड्रेस रिहर्सल यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित किया जाता है कि किसी भी व्यवस्था में कोई कमी नहीं है। कुछ लोग इस अभ्यास को देखते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि वे 26 जनवरी को परेड अच्छी तरह से नहीं देख पाएंगे जब लोगों की एक बड़ी भीड़ होगी। 26 जनवरी को, लोग अच्छी सीटों पर कब्जा करने के लिए सुबह के शुरुआती घंटों में इंडिया गेट पहुंचे। ग्रामीण इलाकों के लोग अपने tempos और ट्रैक्टर में आते हैं। कुछ लोग दूर-दूर के स्थानों से ट्रक और बसों से आते हैं। दिल्ली में रहने वाले कुछ लोग पैर पर भारत गेट तक पहुंचते हैं। हालांकि, आजकल कई लोग अपने टेलीविजन सेट पर गणतंत्र दिवस समारोह देखना पसंद करते हैं।

इस साल, मैं गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए अपने दोस्तों के साथ इंडिया गेट गया था। परेड 9.30 बजे शुरू होना था। लेकिन हम 7.00 एएम पर इंडिया गेट पहुंचे। बैठने और परेड देखने के लिए हमें एक बहुत अच्छी जगह मिली।
रंगीन परेड 9.30 बजे राजपथ से शुरू हुआ। सबसे पहले हमारे राष्ट्रपति वहां आए। उसके बाद खूबसूरत घोड़ों पर उनके रंगीन अंगरक्षक थे। उन्हें भारत के प्रधान मंत्री द्वारा सेलिंग बेस में प्राप्त किया गया था। राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद सेना परेड शुरू हुई। राष्ट्रपति ने सेना, नौसेना, वायुसेना और एनसीसी के लड़कों और लड़कियों के लगभग 15,000 पुरुषों से सलाम लिया। सेना बैंड मार्चिंग सैनिकों के साथ।
;- just make it effective by  republic day quotesrepublic day shayari, republic day slogan and republic day greetings..

परेड में, विभिन्न प्रकार के टैंक, बंदूकें, मिसाइल, रॉकेट, बम इत्यादि दिखाए गए थे। प्रत्येक हथियार के नाम और विवरण वाहक के दोनों किनारों पर लिखे गए थे। लोग इन परिष्कृत हथियार देखने के लिए बहुत प्रभावित हुए थे। उन्हें गर्व था कि इन हथियारों का निर्माण भारत में ही किया गया था।

इसके बाद स्कूल की लड़कियों और लड़कों के दलदल थे। वे रंगीन कपड़े पहन रहे थे। उन्होंने सभी प्रसिद्ध देशभक्ति गीत "सरे जहां से अचा, हिंदुस्तान हमारा" कोरस में गाया।
फिर विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक पेजेंट आए, प्रत्येक पृष्ठ पर राज्य की पोशाक, भाषा और संस्कृति प्रदर्शित हुई। भारत के विभिन्न राज्यों के लोक नर्तकियों की टीम, रंगीन और विशिष्ट क्षेत्रीय कपड़े पहने हुए हमारे सामने पारित हुए और अपने राज्यों के लोक नृत्य प्रस्तुत किए। पंजाब के भांगड़ा नृत्य ने दर्शकों से प्रशंसा जीती।

गणतंत्र दिवस परेड का अंतिम आइटम आईएएफ द्वारा फ्लाईपैस्ट था। पायलटों। उन्होंने थंडरबॉल्ट्स और एमआईजी हवाई जहाज को बहुत तेज गति से उड़ दिया। एक हवाई जहाज ने इसके पीछे तीन रंगों का निशान, हमारे राष्ट्रीय ध्वज के रंग छोड़े। लोगों को आगाह किया गया था कि उन्हें किसी भी भोजन या खाने के बारे में नहीं फेंकना चाहिए क्योंकि इससे पक्षियों को आकर्षित किया जा सकता है जो हवाई जहाज के लिए एक बड़ा खतरा है। इसलिए, फ्लाईपस्ट खत्म हो जाने के बाद हमने अपना दोपहर का भोजन लिया। उसके बाद, हम बसों से बस हमारे घर वापस आए।

रात में, राष्ट्रपति भवन, केंद्रीय सचिवालय, संसद भवन, भारत गेट इत्यादि जैसी सभी सरकारी इमारतों को प्रकाशित किया गया। तीन दिनों के बाद, राजपथ में एक "बीटिंग रिट्रीट" समारोह आयोजित किया गया जिसमें तीन सेवाओं के बैंड ने सुन्दर धुनों को बजाया और रोमांचकारी प्रस्तुतियां प्रस्तुत कीं।

Speech On Republic Day In Hindi For class 10|Speech On Republic Day In Hindi for class 9|  

4.26 जनवरी को हर साल पूरे भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1 9 50 में यह हमारा दिन डेमोक्रेटिक रिपब्लिक बन गया था। भारत का अपना संविधान था। नई दिल्ली में भारत गेट में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। लोग उत्सव देखने के लिए देश के कई हिस्सों से आते हैं। राष्ट्रपति भारत गेट में आता है। वह सेना, नौसेना और वायु सेना के सैनिकों से सलाम लेता है। टैंक, बंदूकों और सशस्त्र बलों के कई अन्य हथियारों को प्रदर्शित किया जाता है। विभिन्न राज्यों से तालस और नृत्य मंडल राज पथ से गुज़रते हैं। यह उत्सव का सबसे सुंदर हिस्सा है। विभिन्न स्कूलों के लड़के और लड़कियां भी जुलूस में हिस्सा लेती हैं। परेड लाल किले पर समाप्त होता है। अंत में, भारतीय वायुसेना के एयरो विमानों द्वारा एक रंगीन फ्लाई अतीत है। गुलाब पंखुड़ियों को हवा के रूप में दिखाया जाता है और भगवा, सफेद और हरे रंग का एक तिरंगा, राष्ट्रीय ध्वज के रंग पीछे छोड़ दिया जाता है। इन बादलों के गुब्बारे हवा में तैरते हैं। रात में सभी सरकारी इमारतों को रोशनी दी जाती है और लोग सुंदर दृष्टि देखने के लिए बाहर निकलते हैं।
Happy Republic Day 2019 Images
Happy Republic Day 2019 Images

Speech On Republic Day In Hindi For class Teacher|Speech On Republic Day In Hindi for class Teacher|   

5. भारत 1947 में मुक्त हो गया। लेकिन 26 जनवरी, 1950 को भारत ने रिपब्लिकन वातावरण में सांस ली। उस दिन से भारतीय संविधान लागू हुआ था। तब से इस दिन गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत ने अपना 59 वां गणतंत्र दिवस मनाया।

नई दिल्ली, हमारे देश की राजधानी, गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य केंद्र है। इस दिन एक विशेष परेड आयोजित किया जाता है। लोग समारोह देखने के लिए राज पथ पर इकट्ठे होते हैं। गणतंत्र दिवस पूरे भारत में महान धूमधाम और प्रशंसा के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष भारत ने परेड में देश में उत्पादित अपने नवीनतम हथियार प्रदर्शित किए।

बड़े धूमकेतु और शो के साथ गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए, अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जाती है।
विजय चौक से जुलूस शुरू होता है। भारत के राष्ट्रपति सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों से सलाम लेते हैं। बैंड, टैंक और बड़ी बंदूकों की मार्चिंग इकाइयों का एक प्रदर्शन है। इसके बाद सभी राज्यों से झांकिस जाते हैं। प्रत्येक राज्य इस दिन अपने झुकाव को प्रदर्शित करता है और अंत में, सर्वश्रेष्ठ टेबलू से सम्मानित किया जाता है। हवाई जहाज के एक रंगीन फ्लाई अतीत है। रात में कुछ महत्वपूर्ण इमारतों को रोशनी दी जाती है।
हमें यह शपथ लेनी चाहिए कि हम अपने प्यारे देश के कल्याण और शांति के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। हमें भक्ति के साथ अपने देश की सेवा करने की कसम खाई जानी चाहिए। हमारे देश की समृद्धि में, अकेले, हमारे गौरवशाली भविष्य निहित है।

Speech On Republic Day In Hindi For class 5|Speech On Republic Day In Hindi for class 7|